टाइप 2 डायबिटीज के घरेलू उपचार क्या है ?

टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) और डायबिटीज दोनों एक ही प्रकार के होते हैं। लगभग 70 से 75 प्रतिशत लोगो में टाइप 2 डायबिटीज पायी जाती हैं। इस प्रकार की डायबिटीज के लक्षण ऐसे पाए जाते हैं की या तो परिवार में किसी को पहले से डायबिटीज हो या गर्भवस्था डायबिटीज हुआ हो। इसके साथ ही खान पान, मोटापा, धूम्रपान और व्यायाम (Exercise) ना करना इसका सबसे बड़ा कारण होता हैं अगर आप भी टाइप 2 डायबिटीज के शिकार हैं तो घबराये नहीं अभी अपने पास के डायबिटीज डॉक्टर (Diabetes Doctor Nearby) से सलाह ले। डायबिटीज में जरा सी लापरवाही मरीज की जान भी ले सकती हैं इसलिए आज हम आपको Type 2 Diabetes Ke Gharelu Upchar बताने जा रहे हैं।

Read Also :- क्या हैं डायबिटीज, जाने इससे बचने के उपाय

टाइप 2 डायबिटीज के घरेलु उपाय (Type 2 Diabetes Ke Gharelu Upchar) :-

धूम्रपान ना करे :-

लंबे समय तक धूम्रपान करने से आपके हार्मोन और दिल की बीमारियां प्रभावित होने लगती हैं और धूम्रपान हमारे दिल और गुर्दे को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। इसलिए, धूम्रपान न करें, यह न केवल आपको स्वस्थ बनाएगा, बल्कि मधुमेह को भी नियंत्रित करेगा। अगर फिर भी आपकी डायबिटीज की समस्या आपको परेशान कर रही हैं तो अभी ऑनलाइन चिकित्सक से परामर्श (Online Doctor Consultation) करे और सलाह ले।

मोटापा कम करें: –

अक्सर देखा गया है कि मोटापा (Obesity) डायबिटीज का सबसे बड़ा कारण है, लोग इसे व्यायाम करके कम कर सकते हैं, लेकिन इस तरह के व्यस्त काम के कारण, वे व्यायाम का समय नहीं दे पा रहे हैं। नियमित शारीरिक गतिविधि रक्त शर्करा को कम करने और जटिलताओं के जोखिम को कम करने का एक प्रभावी तरीका है। इसके साथ ही, टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए दिन में 30 मिनट तक तेज गति से चलना बहुत प्रभावी है।

नियमित जाँच: –

ब्लड शुगर की नियमित जांच कराएं। ब्लड ग्लूकोज मॉनिटर खरीदें और नियमित रूप से घर पर ब्लड शुगर की जांच करें। इसके लिए आपके रक्त की कुछ बूंदों की आवश्यकता होती है ताकि आप जान सकें कि आपकी रक्त शर्करा सामान्य है या नहीं।

विटामिन डी :-

चिकित्सकों का यह भी मानना है कि विटामिन डी की कमी से टाइप 2 मधुमेह के विकास का खतरा हो सकता है। विटामिन-डी की कमी से लोगों में इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ जाता है। अंडे की जर्दी, मछली का तेल, मक्खन, दूध और धूप सेंक से विटामिन डी प्राप्त किया जा सकता है। इसीलिए हम आपको Type 2 Diabetes Ke Gharelu Upchar बता रहे हैं।

 

यदि आप अपने आस-पास डायबिटीज के डॉक्टर की तलाश कर रहे हैं (If you are looking for a diabetes doctor near you).। तो इन आसान चरणों का पालन करें। ये चरण आपको ऑनलाइन नियुक्ति बुक करने में मदद करेंगे और ऑनलाइन डॉक्टर परामर्श के लिए भी।

चरण 1: जाएँ: GoMedii.com
चरण 2: वांछित चिकित्सक का चयन करें
चरण 3: नियुक्ति के लिए समय स्लॉट चुनें
चरण 4: ओटीपी के माध्यम से अपनी संख्या की पुष्टि करें

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *