माइग्रेन से बचने के घरेलु उपाय क्या हैं?

इस भागादौड़ी भरी जिंदगी में ज्यादातर लोगो को सिरदर्द की शिकायत रहती हैं। यह परेशानी बार बार होने पर माइग्रेन (Migraine) का रूप ले लेती हैं। माइग्रेन का दर्द सर के एक हिस्से में बहुत तेज होने लगता हैं कभी तो यह दर्द बहुत जल्दी ठीक हो जाता हैं, और कई बार डॉक्टर के पास जाने तक की नोबत आ जाती हैं। अगर आप भी माइग्रेन की समस्या से परेशान हैं तो अभी त्वरित चिकित्सक बुकिंग करे (quick doctor booking) और अपने मन चाहे डॉक्टर से सलाह ले। माइग्रेन ज्यादा समय रहने तक ब्लड प्रेशर बहुत हाई होने की सम्भावना हो जाती हैं। इसलिए आज हम आपको Migraine Ke Gharelu Upay के बारे में बताने जा रहे हैं।

Read More :- महिलाओं में बांझपन के क्या कारण हैं?

माइग्रेन के घरेलु उपाय (Migraine Ke Gharelu Upay) :-

अदरक :-

अदरक तनाव (Stress) और शारीरिक दर्द को दूर करने के साथ-साथ माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके लिए अदरक के रस और नींबू के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप अदरक की चाय भी पी सकते हैं।

लौंग पाउडर :-

अगर माइग्रेन का दर्द पहले से ज्यादा बढ़ गया हैं तो लॉन्ग पाउडर और नमक दूध में मिलाकर उसका सेवन करे आपका दर्द बहुत जल्द गायब हो जाएगा। अगर फिर भी आपका दर्द सही नहीं हो रहा हैं तो अपने पास के डॉक्टर (doctor near me) से सलाह जरूर ले।

अंगूर का रस :

अंगूर में कई आहार फाइबर, विटामिन ए और सी और आवश्यक कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो माइग्रेन के दर्द से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए, पानी के साथ कुछ अंगूरों को मिलाएं और दर्द होने पर दिन में दो बार पिएं।

नींबू का छिलका :-

नीम्बू के छिलके को धुप में सुखाकर पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को माथे पर लगाने से माइग्रेन के दर्द में बहुत जल्द छुटकारा मिल जाएगा। इसलिए आज हम आपको Migraine Ke Gharelu Upay के बारे में बता रहे हैं।

 

अगर आपकी माइग्रेन की समस्या लगातार बढ़ रही हैं। तो इसे बिलकुल नजरअंदाज ना करे यह किसी बड़ी बीमारी के संकेत भी हो सकते हैं। इसलिए अगर आपकी समस्या ज्यादा बढ़ रही हैं तो अपने आस पास के माइग्रेन डॉक्टर  (Migraine Doctor Near You) को जरूर दिखाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *