लिवर ख़राब होने के मुख्य लक्षण क्या हैं।

लिवर की हमारे शरीर में बहुत अहम भूमिका होती हैं। यह खून को साफ़ करने के साथ साथ खाना डाइजेस्ट करने में भी हमारी मदद करता हैं और शरीर के विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में हमारी सहायता करता हैं। लिवर (liver) ख़राब होने के कारण हमारा खाना सही से डाइजेस्ट नहीं हो पाता और इसके साथ साथ शरीर में कई अन्य बीमारिया भी जन्म लेने लगती हैं। अगर आप भी लिवर ख़राब होने की समस्या से पीड़ित हैं तो अभी डॉक्टर की नियुक्ति बुकिंग (doctor appointment booking) करे और अपना इलाज कराये। क्या आप जानते है लिवर ख़राब होने से पहले कई संकेत देता हैं इसलिए आज हम आपको liver kharab hone ke lakshan के बारे में बताने जा रहे हैं।

Read Also :- फैटी लिवर क्यों होता है? इसके घरेलू उपाय क्या हैं?

लिवर ख़राब होने के लक्षण (Liver Kharab Hone Ke Lakshan) :-

  • कुछ लोगों को लीवर में सूजन हो जाती है, जिससे पेट का आकार बढ़ जाता है। ऐसे में इसे मोटापे के रूप में समझने की गलती आपको मुश्किल में डाल सकती है। यदि आपको उस स्थान पर समय-समय पर दर्द होता है, तो अपने पास के डॉक्टर (Doctor of medicine near me) को जरूर दिखाए।

  • लिवर ख़राब होने की इस्थिति में पेशाब का रंग बदल जाता हैं। और पेशाब करते समय जलन भी महसूस होने लगती हैं। इसके आलावा जॉन्डिस (Jaundice) के लक्षण और आखो और हाथो की ऊँगली का सफ़ेद हो जाना भी इसके लक्षण में शामिल हैं।

  • अगर भूक ना लगने की समस्या या बार बार पेट में गैस बनने की समस्या उत्पन हो रही हैं तो इसे भी लिवर ख़राब होने के लक्षण में माना जाता हैं। इसके साथ ही छाती में जलन (Chest Pain) और भारीपन भी महसूस होने लगता हैं।

  • अत्यधिक थकान, शुष्क त्वचा और आंखों के चारों ओर काले घेरे कभी-कभी लि‍वर की विफलता का परिणाम होते हैं। लि‍वर की कमजोरी के मामले में, त्वचा क्षतिग्रस्त, बेजान हो जाती है, और बालों की समस्याएं होती हैं।

  • बुखार ना होने पर भी मुँह का स्वाद ख़राब हो जाना और लगातार कड़वापन बना रहना भी लिवर ख़राब होने का कारण हो सकता हैं। इसलिए आज हम आपको liver kharab hone ke lakshan के बारे में बता रहे हैं।

 

अगर आप अपने आस पास लिवर के डॉक्टर की तलाश कर रहे हैं (If you are looking for a liver doctor near you)। तो इन आसान चरणों का पालन करें। ये चरण आपको ऑनलाइन नियुक्ति बुक करने में मदद करेंगे और ऑनलाइन डॉक्टर परामर्श के लिए भी।

चरण 1: जाएँ: GoMedii.com
चरण 2: वांछित चिकित्सक का चयन करें
चरण 3: नियुक्ति के लिए समय स्लॉट चुनें
चरण 4: ओटीपी के माध्यम से अपनी संख्या की पुष्टि करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *