किडनी स्टोन का मुख्य कारण क्या हैं?

किडनी हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग हैं। यह हमारे शरीर के विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में हमारी मदद करती हैं। हमारी ख़राब जीवनशैली और गलत खान पान के कारण किडनी स्टोन की समस्या हो जाती हैं। यह किसी भी उम्र के इंसान को हो सकती हैं अध्यन के मुताबिक यह माना गया हैं की पिछले साल के मुताबिक किडनी स्टोन (Kidney Stone) के मरीजों की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ गयी हैं। अगर आप भी किडनी की समस्या से परेशान हैं तो अभी डॉक्टर की नियुक्ति ऑनलाइन (doctor appointment online) बुक करे और समय पर अपना इलाज कराये। किडनी हमारे शरीर का बहुत अहम हिस्सा हैं। इसलिए आज हम आपको Kidney Stone Ke Karan के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

किडनी स्टोन के कारण (Kidney Stone Ke Karan) :-

कम पानी का सेवन :-

पानी किडनी के लिए ही नहीं हमारे शरीर के लिए भी बहुत जरूरी हैं। कम पानी पीने के कारण ही किडनी स्टोन की समस्या उत्पन होती हैं। कम से कम दिन में 7 से 8 गिलास पानी का सेवन करे जिससे आपके स्टोन यूरिन के रास्ते शरीर से बाहर आ जाएंगे।

आहार :-

आप जो खाते हैं उसके कारण किडनी की समस्या भी हो सकती है। स्टोन्स आमतौर पर कैल्शियम (Calcium) और ऑक्सालेट के साथ मिलकर बनता है। ऑक्सालेट कई खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला एक रसायन है जैसे कि पालक, रूबर्ब, जई का आटा आदि, इसलिए ऑक्सलेट, सोडियम, पशु प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सीमित सेवन।

दवा: –

कुछ दवाएं जैसे एंटीबायोटिक्स, एचआईवी ड्रग्स और उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) के लिए उपयोग की जाने वाली कुछ दवाएं गुर्दे की पथरी का कारण बन सकती हैं। आप चाहे तो इस लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन चिकित्सक से परामर्श (Online Doctor Consultation) कर सकते हैं।

मोटापा :-

मोटापा (Obesity) भी गुर्दे की पथरी की समस्या पैदा कर सकता है, यदि आपका बॉडी मास इंडेक्स 30 या उससे अधिक हो जाता है, तो वे आपके शरीर के लिए हानिकारक हैं। इसलिए, आपको हमेशा अपने मोटापे को नियंत्रित करना चाहिए। इसलिए आज हम आपको Kidney Stone Ke Karan के बारे में बता रहे हैं।

 

यदि आप अपने आस-पास किडनी के डॉक्टर की तलाश कर रहे हैं. If you are looking for a doctor of kidney near you. तो इन आसान चरणों का पालन करें। ये चरण आपको ऑनलाइन नियुक्ति बुक करने में मदद करेंगे और ऑनलाइन डॉक्टर परामर्श के लिए भी।

चरण 1: जाएँ: GoMedii.com
चरण 2: वांछित चिकित्सक का चयन करें
चरण 3: नियुक्ति के लिए समय स्लॉट चुनें
चरण 4: ओटीपी डालकर अपने अपॉइंटमेंट की पुष्टि करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *