कब्ज को खत्म करने के घरेलू उपचार क्या है?

हमारे शरीर के स्वस्थ रहने के लिए हमारे पेट का तंदरुस्त रहना बहुत जरूरी हैं। अगर पेट में किसी तरह की गड़बड़ी दिखाई देती हैं तो यह बहुत सी बीमारियों को न्योता देने लगता हैं। बहुत से लोग अक्सर पेट साफ ना होने के कारण कब्ज (Constipation) की शिकायत बताते हैं। सका कारण पाचन क्रिया में गड़बड़ी के अलावा खान-पान का सही न होना है। कई बार हमारा गलत लाइफस्टाइल भी पेट पर बुरा असर पड़ता है। अगर आपके भी पेट में समस्या हो रही हैं तो डॉक्टर की नियुक्ति बुकिंग (doctor appointment booking) करे और इलाज कराये। ज्यादा समय तक कब्ज से पीड़ित रहने के बाद इसका असर त्वचा पर भी दिखने लगता हैं। इसलिए आज हम आपको kabj ke gharelu upay के बारे में बताने जा रहे हैं।

Read More :- लिवर ख़राब होने के मुख्य लक्षण क्या हैं।

कब्ज के घरेलु उपाय (Kabj Ke Gharelu Upay) :-

  • सुबह उठने के बाद पानी में काला नमक मिलाकर नींबू का रस पिएं। इससे पेट अच्छी तरह से साफ हो जाएगा, और कब्ज का कारण नहीं होगा। अगर फिर भी आपको कब्ज की समस्या महसूस हो रही हैं तो अपने पास के डॉक्टर (doctor nearby) से सलाह जरूर ले।

 

  • कब्ज के लिए शहद बहुत फायदेमंद है। रात को सोने जाने से पहले एक चम्मच शहद एक गिलास पानी के साथ पिएं। इसके नियमित सेवन से कब्ज दूर होती है।

 

  • रोजाना सुबह उठकर खाली पेट, 4 से 5 काजू खाने के साथ ही सूखे अंगूर खाने से भी कब्ज दूर होती है। इसके अलावा रात को सोने से पहले 6 से 7 किशमिश खाने से भी कब्ज ठीक हो जाता है।

 

  • कब्ज में रात को सोने से पहले अरंडी के तेल को हल्के गरम दूध में मिलाकर उसका सेवन करे इससे कब्ज ही नहीं आपके पेट सम्भंदित समस्या भी दूर हो जाएंगी।

 

  • फलों में अमरूद और पपीता कब्ज के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इनका सेवन कभी भी किया जा सकता है। इन्हें खाने से पेट की समस्याएं दूर होती हैं, त्वचा भी खूबसूरत बनती है।

 

  • कब्ज में रोजाना नियमित रूप से योग और व्यायाम (Exercise) करना हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। इसलिए हम आपको kabj ke gharelu upay के बारे में बता रहे हैं।

 

अगर आपकी कब्ज की समस्या लगातार बढ़ रही हैं। तो इसे बिलकुल नजरअंदाज ना करे यह किसी बड़ी बीमारी के संकेत भी हो सकते हैं। इसलिए अगर आपकी समस्या ज्यादा बढ़ रही हैं तो अपने आस पास के पेट के डॉक्टर (Stomach Doctor Near You) को जरूर दिखाए।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *