हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण और कारण क्या है?

हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) का सबसे बड़ा कारण खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) है, यह हमारे गलत खान पान या ख़राब जीवशैली के कारण ही होता हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल होने के कारण, रक्त वाहिकाओं में वसायुक्त पदार्थ जमा होने लगता हैं, जिस वजह से रक्त का प्रवाह सही तरह से नहीं हो पाता हैं। और यह दिल और दिमाग दोनों की बीमारी का कारण बनता हैं। अगर आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो अभी डॉक्टर की नियुक्ति ऑनलाइन (doctor appointment online) बुक करे और अपना इलाज कराये। हाई कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से यह अपने साथ कई बड़ी बड़ी बीमारियों का कारण भी बनता हैं। इसलिए आज हम आपको High Cholesterol Ke Lakshan Or Karan के बारे में बताने जा रहे हैं।

Read Also :- कोलेस्ट्रॉल को कम करने के घरेलू उपाय क्या हैं?

हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण और कारण (High Cholesterol Ke Lakshan Or Karan) :-

कारण :-

  • हमारा ख़राब खान पान बन सकता हैं ख़राब कोलेस्ट्रॉल का कारण।
  • ज्यादा धूम्रपान का सेवन भी हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण बन सकता हैं।
  • अधिक वजन बढ़ने से भी हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है।
  • आनुवंशिक भी हो सकता हैं कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का सबसे बड़ा कारण।
  • शारीरिक गतिविधि का अभाव होने से भी हाई कोलेस्ट्रॉल की संभावना बढ़ सकती है।

 

लक्षण :-

सांस फूलना :-

थोड़े चलने के बाद सांस फूलना और थकावट होना भी हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत हो सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण आप ज्यादा काम किए बिना ही थकावट महसूस करने लगते हैं। ऐसे में आपको अपने पास के डॉक्टर (doctor near me) की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

ब्लड प्रेशर का बढ़ना :-

ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) का अचानक बहुत ज्यादा बढ़ जाना भी कोलेस्ट्रॉल का कारण हो सकता हैं। बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल के लक्षण को हल्के में ना ले यह आगे जाके हार्ट अटैक का भी कारण बन सकता हैं।

वजन बढ़ना :-

अचानक वजन बढ़ने या भारी महसूस करने का कारण कोलेस्ट्रॉल भी हो सकता है। इस लक्षण को नजरअंदाज न करें और तुरंत अपना चेकअप करवाएं। इसलिए हम आपको High Cholesterol Ke Lakshan Or Karan के बारे में बता रहे हैं।

 

अगर आपकी हार्ट की समस्या लगातार बढ़ रही हैं। तो इसे बिलकुल नजरअंदाज ना करे यह किसी बड़ी बीमारी के संकेत भी हो सकते हैं। इसलिए अगर आपकी समस्या ज्यादा बढ़ रही हैं तो अपने आस पास के हार्ट के डॉक्टर (Heart Doctor Near You) को जरूर दिखाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *