हाई ब्लड प्रेशर से बचने के घरेलु उपाय

बदलते लाइफस्टाइल के दौरान हेल्थ प्रोब्लेम्स भी बढ़ती जा रही हैं। हाई और लौ ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही हैं। ब्लड प्रेशर के कारण हार्ट अटैक, डायबिटीज (Diabetes), किडनी फेल्यिर और स्ट्रोक का खतरा काफी बढ़ जाता है। ख़राब खान पान, जीवनशैली और शारीरिक व्यायाम ना करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या उत्पन होती हैं। अगर आप भी ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है, डॉक्टर की नियुक्ति ऑनलाइन (doctor appointment online) बुक करे और समय पर अपना इलाज कराये। स्वस्थ जिंदगी के लिए ब्लड प्रेशर का नार्मल रहना हमारे लिए बहुत जरूरी हैं। इसलिए आज हम आपको High Blood Pressure Ke Upay के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

हाई ब्लड प्रेशर के उपाय (High Blood Pressure Ke Upay) :-

  • नमक हमारे ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का सबसे प्रमुख कारण हैं। हाई ब्लड प्रेशर के रोगी को नमक का सेवन कम से कम कर देना चाहिए।

 

  • रक्तचाप को ठीक करने के लिए लहसुन एक बहुत ही उपयोगी घरेलू उपाय है। यह रक्त के थक्के को जमने नहीं देता है। और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। अगर इसके बाद भी आपके स्वस्थ्य में सुधार नहीं आ रहा हैं तो अपने पास के डॉक्टर (Doctor nearby me) से सलाह जरूर ले।

 

  • एक चम्मच आंवला का रस और उतना ही शहद मिलके सुबह शाम उसका सेवन करे आपके हाई ब्लड प्रेशर में आपको बहुत आराम मिलेगा।

 

  • जब रक्तचाप बढ़ जाता है, तो एक चम्मच काली मिर्च पाउडर को आधा गिलास गर्म पानी में घोलकर 2-2 घंटे के अंतराल पर पीएं।

 

  • हाई ब्लड प्रेशर और ह्रदय के मरीज के लिए पपीता बहुत फायदेमंद होता हैं इसे प्रतीतिदिन खले पेट चबा चबाकर खाये।

 

  • सौंफ, जीरा और चीनी तीनों को बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें। एक चम्मच मिश्रण को एक गिलास पानी में घोलकर सुबह-शाम पिएं।

 

  • पालक और गाजर का रस मिलाकर एक गिलास सुबह शाम पीये, लाभ होगा। इसलिए हम आपको High Blood Pressure Ke Upay के बारे में बता रहे हैं।

 

यदि आप अपने आस-पास ब्लड प्रेशर के डॉक्टर की तलाश कर रहे हैं. (If you are looking for a doctor of blood pressure near you). तो इन आसान चरणों का पालन करें। ये चरण आपको ऑनलाइन नियुक्ति बुक करने में मदद करेंगे और ऑनलाइन डॉक्टर परामर्श के लिए भी।

चरण 1: जाएँ: GoMedii.com
चरण 2: वांछित चिकित्सक का चयन करें
चरण 3: नियुक्ति के लिए समय स्लॉट चुनें
चरण 4: ओटीपी डालकर अपने अपॉइंटमेंट की पुष्टि करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *