हार्ट को दुरुस्त रखने के क्या कारगर उपाय है?

एक स्वस्थ जीवन की पहचान एक स्वस्थ दिल से ही होती हैं, हमारा दिल ही हमारी बॉडी को कण्ट्रोल करता हैं इसलिए स्वस्थ रहने के लिए हमारे दिल का सही से काम करना बहुत जरूरी हैं। कई बार ख़राब खान पान और जीवनशैली के कारण दिल को कई तरह की समस्याओ से गुजरना पड़ता हैं इन सबके कारण कारण शरीर का कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है जो की हमारे स्वस्थ के लिए बहुत हानिकारक हैं। अगर आप भी दिल की समस्या से परेशान हैं तो अभी डॉक्टर की नियुक्ति ऑनलाइन (doctor appointment online) बुक करे और अपना इलाज कराये। दिल के मरीजों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही हैं। इसलिए हम आपको Dil Ko Swasth Rakhne Ke Upay के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

दिल को स्वस्थ रखने के उपाय (Dil Ko Swasth Rakhne Ke Upay) :-

लहसुन :-

लहसुन का सेवन करने से बहुत ही समस्या दूर होती हैं एक अध्यन के अनुसार पता चला हैं की एक कली रोज लहसुन का सेवन करने से बेकार कोलेस्ट्रॉल अच्छे कोलेस्ट्रॉल में बदल जाता हैं। और साथ में ब्लड प्रेशर भी नार्मल रहता हैं और साथ ही साथ बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता हैं। अगर फिर भी आपके दिल में समस्या आ रही हैं तो एक बार अपने पास के डॉक्टर (Doctor Nearby) से सलाह जरूर ले।

लाल मिर्च :-

लाल मिर्च हमारे दिल के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं, क्युकी लाल मिर्च में कैप्सिन पाए जाते हैं। जो हमारा ब्लड सर्कुलेशन सही रखते हैं। ब्लड सर्कुलेशन का सही रहने का मतलब हैं हमारे दिल का स्वस्थ रहना।

अदरक :-

खाना पचाने के साथ-साथ अदरक पेट की गैस को भी खत्म करता है। अदरक में दिल को स्वस्थ रखने वाले गुण होते हैं। अध्ययन के अनुसार, अदरक रक्त के थक्के को रोकने, रक्त परिसंचरण को सही करने और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के स्तर को कम करने में सक्षम है।

ग्रीन टी :-

चाय की तुलना में ग्रीन टी में बहुत कड़वा स्वाद होता है। लेकिन ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो हृदय की रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखता है। अध्ययन के अनुसार, हरी चाय खराब कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को रोकती है और उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) की समस्या नहीं होने देती है। यही कारण है कि डॉक्टर नियमित रूप से 3 से 4 कप ग्रीन टी पीने की सलाह देते हैं। इसलिए आपको Dil Ko Swasth Rakhne Ke Upay के बारे में बता रहे हैं।

अगर आपके दिल में कोई भी समस्या नजर आ रही हैं तो इसे नजरंअदाज ना करे यह किसी बड़ी बीमारी का भी संकेत हो सकता हैं। इसलिए अपने पास के हार्ट डॉक्टर (Heart Doctor Near You) की सलाह जरूर ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *