बाँझपन (Infertility) को दूर करने के उपाय क्या हैं?

बाझँपन (Infertility) एक ऐसी समस्या जिसमे आज के समय में भी बहुत से लोग खुलकर बात नहीं कर पाते हैं। बाँझपन की वजह से बहुत से विवाहित जोड़े परेशान हैं। क्यूंकि बाँझपन की समस्या पुरषो और महिलाओ दोनों को हो सकती हैं। जिससे उनमे बच्चे देने की क्षमता खत्म हो जाती हैं, अगर आप भी बाँझपन की समस्या से परेशान हैं तो अभी गोमेडी के इनफर्टिलिटी डॉक्टर से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करे (Book online appointment with GoMedii Infertility Doctor) और तुरंत अपना इलाज कराये। हलाकि बहुत से मामलो में बाँझपन के लक्षण स्थाई नहीं होते तो कुछ मामलो में इसका घरेलु उपाय से भी इलाज हो सकता हैं। इसलिए आज हम आपको Banjhpan Ke Gharelu Upay के बारे में बताने जा रहे हैं।

Read Also :- क्या हैं डायबिटीज, जाने इससे बचने के उपाय

बाँझपन के घरेलु उपाय (Banjhpan Ke Gharelu Upay) :-

  • 50 ग्राम गुलकंद में 20 ग्राम सोंफ मिलके फिर चबाकर खाये, उसके बाद एक गिलास गरम दूध का सेवन करे ऐसा करने से आपके बाँझपन से आपको जल्दी मुक्ति मिलेगी।

 

  • पलाश का एक पत्ता गाय के दूध में औटाएं और उसे छान कर पीएं। मासिक धर्म के बाद से शुरू करके यह प्रयोग 7 दिनों तक करना चाहिए। इसके बाद भी अगर बांझपन में राहत नहीं मिल रही तो एक बार चिकित्सक से अपॉइंटमेंट (Quick Doctor Booking) बुक भी करके उनकी सलाह भी ले सकते हैं।

 

  • मासिक धर्म की शुद्धि के बाद नागकेसर का 1 ग्राम चूर्ण 1 सप्ताह तक दूध के साथ लेना चाहिए।

 

  • सुबह-शाम 5 ग्राम त्रिफलाघृत का सेवन करने से गर्भाशय शुद्ध होता है, जिससे महिला गर्भ धारण करती है।

 

  • पीपल के सूखे फलों का चूर्ण बना लें। मासिक धर्म के बाद 5-10 ग्राम पाउडर खाएं और ऊपर से कच्चा दूध पिएं। 14 दिनों तक इसका नियमित रूप से उपयोग करें।

 

  • सेमर की जड़ को पीसकर 250 ग्राम पानी में पकाएं और फिर छान लें। इसे मासिक धर्म के चार दिन बाद लें। इसलिए हम आपको Banjhpan Ke Gharelu Upay के बारे में बता रहे हैं।

 

यदि आप अपने आस-पास इनफर्टिलिटी के डॉक्टर की तलाश कर रहे हैं If you are looking for a infertility doctor near you.। तो इन आसान चरणों का पालन करें। ये चरण आपको ऑनलाइन नियुक्ति बुक करने में मदद करेंगे और ऑनलाइन डॉक्टर परामर्श के लिए भी।

चरण 1: जाएँ: GoMedii.com
चरण 2: वांछित चिकित्सक का चयन करें
चरण 3: नियुक्ति के लिए समय स्लॉट चुनें
चरण 4: ओटीपी माध्यम से अपनी संख्या की पुष्टि करें

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *